दुनिया का पहला एयरपोर्ट, जहां पासपोर्ट और बोर्डिंग पास तक की जरूरत नहीं पड़ेगी- जानें (2024)

एक्सप्लोरर

लाइव टीवीप्रीमियमवीडियोशॉर्ट वीडियोवेब स्टोरीजफोटो गैलरीपॉडकास्ट्सगेम्समूवी रिव्यूओपिनियन

यूजफुल

पर्सनल लोन EMI कैलकुलेटर पिन कोड फाइंडर कम्पैटिबिलिटी कैलकुलेटर कार लोन EMI कैलकुलेटर बीएमआई कैलकुलेटर होम लोन EMI कैलकुलेटर एज कैलकुलेटर एजुकेशन लोन EMI कैलकुलेटर पेट्रोल की कीमत डीज़ल की कीमत

Advertisem*nt

हिंदी न्यूज़बिजनेसदुनिया का पहला एयरपोर्ट, जहां पासपोर्ट और बोर्डिंग पास तक की जरूरत नहीं पड़ेगी- जानें

Airport: जल्द ही एयरपोर्ट पर चेक इन और बोर्डिंग के लिए आईडी और पासपोर्ट की आवश्यकता खत्म हो जाएगी. दुनिया के इस एयरपोर्ट पर यह सुविधा जल्द ही शुरू होने वाली है.

By : एबीपी बिजनेस डेस्क|Updated at : 09 Aug 2024 08:46 PM (IST)

दुनिया का पहला एयरपोर्ट, जहां पासपोर्ट और बोर्डिंग पास तक की जरूरत नहीं पड़ेगी- जानें (2)

इस एयरपोर्ट पर नहीं पड़ेगी पासपोर्ट और बोर्डिंग पास की जरूरत

Source : ABP Live

No Passport Required at This Airport: आज भी एयरपोर्ट पर फ्लाइट पकड़ने से पहले यात्रियों को एक नहीं बल्कि कई बार चेकिंग की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. अगर यात्रा अंतरराष्ट्रीय है तो यह प्रक्रिया बहुत ज्यादा लंबी और थका देने वाली हो सकती है. मगर, जल्द ही यात्रियों को इस सभी परेशानी से आजादी मिलने वाली है. अबू धाबी के जायद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Zayed International Airport) में जल्द ही बिना पासपोर्ट और आईडी दिखाए ही यात्रियों को चेक इन और बोर्डिंग जैसी सुविधाएं मिलेंगी. यह कोई सपना नहीं बल्कि ऐसा सच में होने वाला है.

आईडी-पासपोर्ट दिखाने की झंझट से मिलेगी आजादी

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, अबू धाबी के जायद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बहुत जल्द बड़े बदलाव होने वाले है. इसके बाद लोगों का अंतरराष्ट्रीय यात्रा का अनुभव पूरी तरह से बदल जाएगा. इनोवेटिव स्मार्ट ट्रैवल प्रोजेक्ट के तहत साल 2025 तक इस पासपोर्ट को आधुनिक तकनीक से लैस करते हुए हर एंट्री और एग्जिट पर बायोमेट्रिक सेंसर लगाए जाने की योजना है. इससे लोगों के लिए कहीं जाने और आने की प्रक्रिया तेज, सुरक्षित और सुविधाजनक हो जाएगी. ऐसे में इस तकनीक को गेम-चेंजिंग माना जा रहा है.

बायोमेट्रिक सेंसर के जरिए होगी पैसेंजर्स की पहचान

जायदा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मुख्य सूचना अधिकारी एंड्रयू मर्फी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बायोमेट्रिक सेंसर को बिना किसी प्री-रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता के डिजाइन किया गया है. ऐसे में जब भी पैसेंजर्स एयरपोर्ट के एंट्री और एग्जिट प्वाइंट से होकर गुजरेंगे तो यह खुद-ब-खुद ही यात्री की पहचान को प्रमाणित कर लेगा. यह काम कुछ सेकेंड्स में होगा, जिससे एयरपोर्ट पर लगने वाले वक्त में भी कमी आएगी.

ऐसे में यात्री 15 मिनट से भी कम समय में ही गेट तक पहुंच जाएंगे. उनका यह अनुभव शानदार होगा. एंड्रयू मर्फी ने बताया कि एयरपोर्ट के कुछ हिस्सों में पहले से ही इस तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है. इसे एतिहाद एयरलाइंस की फ्लाइट्स पहले से ही यूज कर रही हैं.

पर्यटकों के लिए अबू धाबी की यात्रा होगी आसान

बता दें कि यूएई में जब भी कोई पर्यटक आता है तो वह इमिग्रेशन के तौर पर उनके बायोमेट्रिक डेटा, नागरिका आदि से जुड़ी जानकारियों को ले लिया जाता है. अब एयरपोर्ट पर इसी डेटा के जरिए उन लोगों की बायोमेट्रिक पहचान की जाएगी.

ये भी पढ़ें

HDFC Bank: एचडीएफसी बैंक के ग्राहक अलर्ट हों, UPI में दिक्कत से Gpay-पेटीएम से भी पेमेंट नहीं होगा- जानें किस समय

Published at : 09 Aug 2024 08:44 PM (IST)

Tags :

Passport ID Card Zayed International Airport Zayed International Airport Abu Dhabi UAE Airport

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें ABP News पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट एबीपी न्यूज़ लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, बिजनेस और खेल जगत, से जुड़ी ख़बरें Khelo khul ke, sab bhool ke - only on Games Live

और देखें

Advertisem*nt

ट्रेंडिंग न्यूज

#Independence Day 2024# PM Modi# Red Fort# kolkata doctor rape murder case# kolkata doctor Strike# Bangladsh new Government# Rahul Gandhi# Supreme Court# Olympics 2024# pakistan news#weather Update#Monsoon#Gold Price#Silver Price

Advertisem*nt

25°C

New Delhi

Rain: 100mm

Humidity: 97%

Wind: WNW 47km/h

Advertisem*nt

टॉप हेडलाइंस

इंडिया कोलकाता रेप-मर्डर केस: आज हड़ताल पर देशभर के डॉक्टर, जानें 24 घंटे तक कौन-कौन सी सेवाएं रहेंगी बंद? उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड कानपुर और भीमसेन स्टेशन के बीच पटरी से उतरे साबरमती एक्सप्रेस के 22 डिब्बे हेल्थ हाथ-पैरों में दर्द और ऐंठन इस बीमारी के हैं लक्षण बॉलीवुड वो एक्टर जिन्हें चाचा नेहरू ने गुलाब का फूल, 'नदिया के पार' से हुए फेमस, पहचाना?

Advertisem*nt

वीडियोज

फोटो गैलरी

बिजनेस 6 Photos भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन से करें अयोध्या से लेकर नेपाल तक की यात्रा, खर्च करने होंगे इतने रुपये
बिजनेस 11 Photos शिव नादर से लेकर नारायण मूर्ति तक, ये हैं भारत के सबसे अमीर टेक दिग्गज, यहां देखें पूरी लिस्ट
बिजनेस 6 Photos महीनों बाद भारत लौटी सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज चलाने वाली कंपनी, एफआईयू ने लगा दिया था बैन

ट्रेडिंग ओपीनियन

दुनिया का पहला एयरपोर्ट, जहां पासपोर्ट और बोर्डिंग पास तक की जरूरत नहीं पड़ेगी- जानें (22)

आनंद कुमार

विकसित राष्ट्र की परिकल्पना होता दिख रहा साकार, हर सेक्टर पर सरकार की खास नजर

Opinion

दुनिया का पहला एयरपोर्ट, जहां पासपोर्ट और बोर्डिंग पास तक की जरूरत नहीं पड़ेगी- जानें (2024)

FAQs

एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास कैसे लेते हैं? ›

विमान-पत्तन पर पहुँचने के बाद, आपको अपना पहचान-पत्र दिखाना होगा। काउंटर अधिकार द्वारा आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जाँच की जायेगी। सत्यापन के बाद आपको बोर्डिंग पास दिया जायेगा जिसमें आपकी यात्रा की सम्पूर्ण जानकारी होगी जैसे- फ्लाइट नम्बर, सीट नम्बर, फ्लाइट का निर्धारित प्रस्थान समय।

एयरपोर्ट पर आपका पासपोर्ट कौन देखता है? ›

सीमा शुल्क और आव्रजन अधिकारी यात्रियों की जांच कर रहे हैं, जैसे कि क्या उनके पास देश में रहने के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं, क्या उन्हें वहां रहने की कानूनी अनुमति है, और क्या वे अपने साथ कोई अवैध वस्तु तो नहीं ला रहे हैं।

एयरपोर्ट इंटरनेशनल में बोर्डिंग पास क्या है? ›

बोर्डिंग पास एक ऐसा दस्तावेज़ है जो चेक-इन के दौरान एयरलाइन द्वारा दिया जाता है, जिससे यात्री को किसी विशेष उड़ान के लिए विमान में चढ़ने की अनुमति मिलती है। कम से कम, यह यात्री, उड़ान संख्या और प्रस्थान की तिथि और निर्धारित समय की पहचान करता है। बोर्डिंग पास हमेशा उड़ान भरने के लिए आवश्यक होते हैं।

बोर्डिंग पास कौन जारी करता है? ›

अगर आप एयरपोर्ट पर चेक-इन करते हैं, तो आप चेक-इन के नज़दीक सेल्फ़-सर्विस कियोस्क से अपना बोर्डिंग पास प्रिंट कर सकते हैं, या एयरलाइन का कोई प्रतिनिधि चेक-इन काउंटर पर आपके लिए एक प्रिंट कर सकता है। अगर आप अपना प्री-प्रिंटेड बोर्डिंग पास खो देते हैं या लिंक खो देते हैं, तो आप एयरपोर्ट पहुँचने पर अपना बोर्डिंग पास फिर से प्रिंट कर सकते हैं।

आपका पासपोर्ट चेक करने वाले व्यक्ति को आप क्या कहते हैं? ›

सबसे पहले, सीमा नियंत्रण अधिकारी पूरे दस्तावेज़ की अखंडता की जाँच करेंगे। वे पासपोर्ट कवर को देखेंगे, पृष्ठों की गिनती करेंगे, और डेटा पेज पर सभी फ़ील्ड भरने की शुद्धता का मूल्यांकन करेंगे।

एयरपोर्ट पर आपको चेक करने वाले व्यक्ति को क्या कहते हैं? ›

यात्री सहायक

राष्ट्रीय औसत वेतन: $46,173 प्रति वर्ष प्राथमिक कर्तव्य: यात्री सहायक एक ग्राहक सेवा पेशेवर है जो हवाई अड्डे पर यात्रियों की सहायता करता है। वे यात्रियों के चेक-इन को संभालते हैं, विमान में चढ़ने और उतरने में सहायता करते हैं और यात्रियों को यात्रा संबंधी जानकारी देते हैं।

क्या एयरलाइंस आपके पासपोर्ट की जांच करती है? ›

संयुक्त राज्य अमेरिका से बाहर जाने या वहां प्रवेश करने वाले प्रत्येक यात्री को अपने एयरलाइन द्वारा अपना पासपोर्ट सत्यापित कराना आवश्यक है

फ्लाइट में टाइम पास कैसे करें? ›

फ़िल्में देखना, किताबें पढ़ना और गेम खेलना निश्चित रूप से बेहतरीन विकल्प हैं, लेकिन इसके अलावा भी कई चीज़ें हैं जो आप समय को जल्दी से गुज़ारने के लिए कर सकते हैं। आपकी अगली उड़ान के लिए तैयार होने में आपकी मदद करने के लिए, हमने मज़ेदार, मनोरंजक और आरामदेह गतिविधियों की एक पूरी सूची तैयार की है जो आपको उतरने तक व्यस्त रखेगी।

क्या मुझे घरेलू उड़ानों के लिए बोर्डिंग पास प्रिंट करने की आवश्यकता है? ›

घरेलू क्षेत्रों में उड़ान भरने वाले यात्री उड़ान प्रस्थान से 48 घंटे से 60 मिनट पहले तक किसी भी समय वेब चेक-इन कर सकते हैं। उपयोगी सुझाव: कृपया अपने बोर्डिंग कार्ड का प्रिंटआउट ले जाना न भूलें । यदि आप चेक-इन बैगेज ले जा रहे हैं, तो कृपया सीधे हमारे बैग ड्रॉप काउंटर पर जाएँ।

टिकट बोर्डिंग क्या है? ›

रेलवे की इस सुविधा से उन लोगों को आसानी होगी जिन्होंने खुद ही ऑनलाइन या एजेंट्स के जरिए या पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के तहत रेलवे टिकट बुक कराया है. हालांकि, रेलवे के मुताबिक, विकल्प ऑप्शन वाले पीएनआर के लिए बोर्डिंग स्टेशन नहीं बदला जा सकता है. बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव यात्रा करने से 24 घंटे पहले ही किया जा सकता है.

बोर्डिंग चेंज कैसे करें? ›

ऐसे ऑनलाइन बदलें बोर्डिंग स्टेशन

बोर्डिंग स्टेशन के बदलाव के लिए आप IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें. इसके बाद Booking Ticket History पर क्लिक करें. change boarding point ऑप्शन पर क्लिक करें. आगे नया बोर्डिंग स्टेशन का चुनाव करें.

Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Sen. Ignacio Ratke

Last Updated:

Views: 5999

Rating: 4.6 / 5 (56 voted)

Reviews: 95% of readers found this page helpful

Author information

Name: Sen. Ignacio Ratke

Birthday: 1999-05-27

Address: Apt. 171 8116 Bailey Via, Roberthaven, GA 58289

Phone: +2585395768220

Job: Lead Liaison

Hobby: Lockpicking, LARPing, Lego building, Lapidary, Macrame, Book restoration, Bodybuilding

Introduction: My name is Sen. Ignacio Ratke, I am a adventurous, zealous, outstanding, agreeable, precious, excited, gifted person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.